Friday 12 January 2018

सूर्य-नमस्कार करने के फायदे

१. प्राथमिक सूर्य नमस्कार पूरे शरीर को मजबूत करता है।
२. कब्ज से राहत देता है और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है।
३. मस्तिष्क, निचली जाल, रीढ़ की हड्डी आदि सहित तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है।
४. सूर्य नमस्कार योग को स्मृति हानि को रोकने में सहायक होता है, फोकस और एकाग्रता बनाता है, मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है। शरीर में मस्तिष्क कोशिकाओं को सक्रिय करता है।
५. यह रक्तचाप का इलाज करने के लिए एक अच्छी तरह से ज्ञात उपाय है और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है यह अनियमित दिल की धड़कन को भी ठीक करता है
६. फेफड़ों की क्षमता में सुधार, ऑक्सीजन की आपूर्ति को उत्तेजित करता है और शरीर में सभी महत्वपूर्ण अंगों को नियंत्रित करता है।
७. रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए अत्यधिक फायदेमंद। त्वचा को सुंदर चमक प्रदान करता है।
८. वजन घटाने को बढ़ावा देता है ।
९. मासिक धर्म में ऐंठन का प्रबंधन करने के लिए एक प्रसिद्ध उपाय है, और रजोनिवृत्ति के स्तर को प्रबंधित करने में भी उपयोगी है। एक महिला के गर्भाशय पर अपने सशक्त प्रभाव के कारण, सूर्य नमस्कार योग भी बच्चे के जन्म को तुलनात्मक रूप से आसान बनाने में मदद करता है।
१०. तनावपूर्ण जोड़ों की समस्याओं को कम करता है गले की मांसपेशियों और जोड़ों को लुब्रिकेट करती है और उनके स्वस्थ कामकाज को बढ़ावा देता है। गठिया, कटिस्नायुशूल, अन्य संयुक्त संबंधित बीमारियों आदि के प्रबंधन में अत्यधिक फायदेमंद।
११. व्यक्ति के शरीर के मानसिक और शारीरिक संतुलन में सुधार। मस्तिष्क और शरीर की मानसिक क्षमता में वृद्धि करके धैर्य विकसित और ताकत को विकसित करता है।
१२. शरीर की लचीलेपन में सुधार और कठोरता ख़त्म करता है।
१३. किडनी के कार्य को सुचारु रूप से क्रियान्वित करता है।
१४. फेफड़े का विकास, आपको हवा देता है और तपेदिक को रोकता है।
१५. रक्त की गुणवत्ता और रक्त परिसंचरण में सुधार रक्त का सक्रिय संचलन।
१६. गर्दन, कंधे, हथियार, कलाई, उंगलियां, पीठ, पेट, कमर, पेट, आंतों, जांघों, घुटनों, बछड़ों और टखनों को मजबूत करता है पीठ को सुदृढ़ करने के लिए गुर्दा की समस्याओं के लिए एक सरल लेकिन कुशल उपाय माना जाता है।
१७. मासिक धर्म में ऐंठन का प्रबंधन करने के लिए एक प्रसिद्ध उपाय है, और रजोनिवृत्ति के स्तर को प्रबंधित करने में भी उपयोगी है। एक महिला के गर्भाशय पर अपने सशक्त प्रभाव के कारण, सूर्य नमस्कार योग भी बच्चे के जन्म को तुलनात्मक रूप से आसान बनाने में मदद करता है।
१८. यदि स्थिति सही ढंग से निष्पादित की जाती है तो शरीर की ऊँचाई में वृद्धि होगी।
१९. शरीर की नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म के आध्यात्म की तरफ प्रेरित करता है।
२०. संक्षेप में, जीवन, स्वास्थ्य, शक्ति, दक्षता और दीर्घायु के लिए दरवाजा खुल जाते हैं।


No comments:

Post a Comment